सफेद मूसली के लाभ Options

Wiki Article



महिलाओं की बॉडी पुरषों से काफी अलग होती है इसलिए हार्मोनल चेंज होने के कारण महिलाओं का शरीर ज़्यादा सेंसिटिव होता है। अगर आप भी मूड स्विंग, अनियमित पीरियड्स, कमर दर्द, कमज़ोरी जैसी समस्या से परेशान हैं तो आपको ज़रूर शतावरी का सेवन करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि क्या है शतावरी और इसके फायदे...

इस की उपयोगिता को देखते हुए इस की कारोबारी खेती भी की जाती है । सफेद मूसली की कारोबारी खेती करने वाले राज्य हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल व वेस्ट बंगाल (ज्यादा ठंडे क्षेत्रों को छोडकर) में सफलता पूर्वक की जा सकती है। सफेद मूसली को सफेदी या धोली मूसली के नाम से जाना जाता है जो लिलिएसी कुल का पौधा है। यह एक ऐसी दिव्य औषधि है जिसमें किसी भी कारण से मानव मात्र में आई कमजोरी को दूर करने की क्षमता होती है। सफेद मूसली फसल लाभदायक खेती है

इसके सेवन से पहले रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में जान लेना चाहिए। अगर गलत या ज्यादा खुराक ले ली जाये तो इसका नुकसान भी हो सकता है।

इस सब्जी को लेने के बाद कई मामलों में एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं दर्ज की गई हैं। सबसे आम एलर्जी प्रतिक्रियाओं में शामिल हैं: आँख की सूजन

खुराक को जानने के बाद अब हम सफेद मूसली खाने के तरीके के बारे में बात करेंगे।

अलसी के बीज लाभ, उपयोग, मात्रा और दुष्प्रभाव

सफेद मूसली की तासीर ठंडी होती है और यह शरीर में कफ को बढ़ाती है। इसलिए अगर आप कफ से जुड़ी समस्याओं से पहले से ही पीड़ित हैं तो सफेद मूसली के सेवन से परहेज करें या चिकित्सक की देखरेख में ही सफेद मूसली सेवन करें।

सफेद मूसली की १५ ग्राम जड़ों को दूध में उबालकर read more पिएं।

हेल्थ जानिए सफेद मूसली के सेवन से होने वाले लाभ और नुकसान के बारे में

सफेद मूसली रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम कर सकती है। इसलिए, लो शुगर के मरीजों या फिर शुगर की दवा खा रहे मरीजों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

पेशाब की जलन को शांत करने के लिए सफेद मूसली की जड़ का प्रयोग किया जाता है। इसकी जड़ को पीस लें और इलायची के साथ दूध में उबाले इस दूध को पिएं।

मुख्य रूप से सफेद मूसली की मूल (गांठ वाली जड़ों) का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इसके बीजों का भी प्रयोग होता है। आयुर्वेदिक में मुख्य रूप से बल्य और बाजीकरण के लिए जड़ों का ही व्यवहार प्रचलित है। यह मूसली पाक का मुख्य घटक है जो इसी मकसद के लिए प्रयोग किया जाता है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सफेद मूसली का उपयोग ऐसे करें!

व्हिस्की कैसे है बालों के लिए फायदेमंद

Report this wiki page